कैसे बनाया मात्र 12 हजार रुपये से 10 करोड़ की कंपनी ?

मिडल क्लास फैमिली में जन्म लेना, यह आपकी गलती नहीं। पर यदि आप इस सिचुएशन से बाहर निकलने की कोशिश नहीं करते है तो यह आपकी गलती है। एक ऐसा ही व्यक्ति है, जिसका जन्म मिडल क्लास फैमिली में हुआ था। माता-पिता की लगातार असफलतायों ने उसे झकझोर दिया था। पर हिम्मत नहीं हारा, वह पूरी ताकत के साथ वर्तमान सिचुएशन से बाहर निकलने की कोशिश करने लगा और रास्ते में आड़े आ रहे पढ़ाई को भी छोड़ दिया। और मात्र 12 हजार से 10 करोड़ की कंपनी बना दिया।  कौन है वो ?? वो और कोई नहीं भारत के Top Ten Listed Entrepreneur, Photographer, Model, Motivator, Inspirational Speaker, Images bazaar के Founder Sandeep Maheshwari है। आइये फ्रेंड इस Hindi Biography द्वारा विस्तार से Sandeep Maheshwari को जानते है….

Sandeep Maheshwari Wiki

Parents & Education

Sandeep Maheshwari का जन्म दिल्ली के मिडिल क्लास फ़ैमिली में हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में हुई और कॉलेज की पढ़ाई किरोरीमल कॉलेज में की, पर उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा करने से पहले ही कॉलेज छोड़ दिया। उनकी जीवन की कहानी कुछ इस तरह से स्टार्ट होती है….

Sandeep Maheshwari के पिता 20 साल से अलुमिनियम के बिजनेस में थे। लेकिन एक रात किसी बात को लेकर उनकी पार्टनर से लड़ाई हो गई और उन्होंने उस Business को छोड़ दिया। इसके बाद उनका और उनके परिवार की ऐसी स्थिति आ गई कि वे सोच नहीं सकते थे कि कल क्या होगा ? उस टाइम संदीप माहेश्वरी 10 वीं क्लास में थे।

फिर उनके माता-पिता ने कई काम करने कोशिश की। जैसे – Conveyer Belt का Business , STD–PCO की Shop, जिसमें वे भी Help किया करते थे। लेकिन सब कुछ फ़ेल हो गया।

जैसे-तैसे 2 साल गुजरा। अब संदीप 12वीं क्लास में थे। उनकी एक छोटी बहन भी थी, जो उनके लिए एक ज़िम्मेदारी भी थी।

फिर वे वर्तमान स्थिति से उबरने के लिए कुछ ना कुछ करने लगे, क्योंकि उन्होंने अपने पिता को लगातार Depression के आगोश में जाते देख रहे थे। संदीप ने अब तक के लाइफ में सबकुछ फ़ेल होते हुए ही देखा था। इस कारण उसके मन यह बात बैठ गया कि Success पाना Impossible है।

फिर वे एक दिन के एक MLM company  के Seminar में गए। जहां उन्होंने तीन घंटे बिताया। उन्होंने वहाँ देखा कि एक 21 साल का लड़का ढाई लाख का महीना कमा रहा है। यह बात सुनते ही उनका दिमाग फट गया। वे सोचते थे कि 20 हजार रुपये ही कमाना बहुत मुश्किल है। फिर उनके मन में विचार आया कि यह लड़का जो 21 साल का है और ढाई लाख का महीना कमा सकता है तो मैं क्यूँ नहीं ?

अब Sandeep Maheshwari के दिल और दिमाग में दो ही शब्द उभरे “आसान है ” यही उनके जीवन का Turning Point था। अब वे लोगो को उस MLM Company  का Member बनाने के लिए Seminars में ले जाने लगे। पर वे इसमें सफल नहीं हुए क्योंकि वे लोगों को बेवकूफ ना बना सके।

इसके बाद Modeling तरफ मूड गए। कॉलेज में छोटे Level पर modeling करने लगे। Modeling Agency में Training लेने लगे। लेकिन उन्होंने वहाँ देखा कि उनके जैसे कई हजार Young Boys Model बनने की कतार में लगे है पर उन्हें एजेंसी  से धोखा ही मिलता था, क्योंकि 90 % एजेंसी फ़्रौड थी।

उन Young Models के दर्द को देखकर उनके आत्मा ने उनसे कहा,

इन Models के लिए कुछ करों।

फिर Sandeep Maheshwari ने Photography करने की सोची, जिससे वे Models के Portfolio सस्ते दर पर बना सके। उन्होंने South Africa से Photography की 2 हफ्ते की Training ली।

घर में ही Models की Portfolio बनाना Start की। लेकिन यह काम भी उम्मीद की मुताबिक नहीं चल पा रहा था, क्योंकि उनका इस Field में कोई बड़ा नाम नहीं था।

इसलिए Sandeep Maheshwari ने एक World Record बनाने की सोची। उन्होंने 12 घंटे में 100 Models के साथ मिलकर लगातार 10,000 फोटो क्लिक किए, जो एक World Record बन गया और लोग भी उन्हें जानने लगे।

पर कुछ दिनों के बाद उन्होंने Photography छोड़ दी और Japan Life नाम की एक MLM कंपनी को जॉइन कर ली। लेकिन यहाँ भाग्य ने दिल खोलकर उनका साथ दिया। कुछ महीनों के बाद ही एक लाख रुपये महीना कमाने लगे।

पर अब Down Line के लोगों की परेशानी देखकर उन्होंने अपनी एक Software की MLM Company खोलने की सोची। वे अपने Down line के तीन व्यक्तियों के साथ मिलकर अपनी MLM Company खोली। लेकिन छह महीने के बाद ही आर्थिक तंगी के कारण उस कंपनी बंद करना पड़ा। अब फिर से Sandeep Maheshwari जीरो पर थे।

पर वे डिप्रेसन में नहीं गए, क्योंकि उनके मन में हमेशा दो ही शब्द चलता रहता था “आसान है

फिर उन्होंने सोचा

मेरे पास Marketing का इतना बड़ा Knowledge है, क्यों ना इस पर एक किताब लिखूँ

फिर उन्होंने Marketing पर Books लिखी। इस किताब की एक खासियत थी यह पीछे से Start होता था। इसके पहले पेज (पीछे से) पर लिखा था

If You can’t even change way of read. How can you change way of think?

पर इसमें कोई खास Success नहीं मिली। फिर वे सबकुछ छोड़कर फिर से अपनी Photography के साथ continue हो गए।

एक दिन उनके पास एक Client आया। उन्हें अपने Ad के लिए Models की Photo Shoot करवाना था। पर उसके पास टाइम नहीं था। इसलिए उसने सामने पड़े Models के फोटो को पसंद किये और कहा,

मैं आपको इसका 2500 रुपए दूंगा। हम इस फोटो को स्केन कर सीधे Ad मे छाप देंगे।

Sandeep Maheshwari बोले,

बहुत बढ़िया आइडिया है।

फिर संदीप ने 1250 रुपये उस फोटो के मॉडल को दिये और बाकी 1250 रुपये अपने पास इनकम के तौर पर रख लिए। फिर उन्होंने  देखा कि ऐसा करने से उनके क्लाइंट का फोटो-शूट में टाइम बर्बाद होने से बच गया। साथ ही उस फोटो के मॉडल को पहला काम मिला और उनका इनकम भी हुआ। वह भी एक आसान तरीके से।

यही पर उनके मन में एक अभूतपूर्व आइडिया ने जन्म लिया, क्यूँ ना इसी Concept के आधार एक कंपनी खोली जाए। जिसमें Models की Ad Ready फोटो-शूट किया जाए। जिससे क्लाइंट का समय बचे और तीनों पार्टियों को फायदा भी हो।

Images Bazaar

फिर Images Bazaar ने जन्म लिया। पर इमेज बाज़ार फ़ेल नहीं हुआ, क्योंकि संदीप माहेश्वरी कहते है

जिस दिन आपकी सारी असफलताएँ एक जगह इकट्ठा हो जाए तो उस दिन आप सफल ही होंगे, क्योंकि आपके पास गलती करने के लिए कुछ नहीं होगा।

आज Images Bazaar दुनिया सबसे बड़ा Indian Photos का कलेक्शन है, जो बड़े ही कम रेट पर एड के लिए फोटो उपलब्ध कराता है। इसमें 10 लाख इमेजेज़ है। वर्तमान में इमेज बाजार के 45 देशों से 7000 से अधिक क्लाइंट्स है। आज Sandeep Maheshwari India के Entrepreneur के Top Ten List में शामिल किए जाते हैं।

सच्ची सफलता

एक दिन एक औरत आँखों में आँसू लिये उनके ऑफिस में आती है। साथ में एक Ad  Page लिए जिसमें एक बच्चे का फोटो था। वह उसे Sandeep Maheshwari  को दिखाकर Thank You कहती है। तब उन्हें अहसास होता है कि यही असली सफलता है। सचमुच में यही असली Success है। किसी को दिल से कुछ देकर…… सच्ची तरीके से…..

Seminars & Speech

Images Bazaar के अलावा संदीप माहेश्वरी नॉन प्रॉफ़िटवल सगठनों के लिए फ्री में Motivational Speech भी देते है। आप फ्री में उनके जोशीले और Unstoppable Thought के Videos Youtu.be/SandeepSeminars पर देख सकते है।

Best Motivational Quotes

आज मैं जो कुछ अपनी असफलतायों की वजह से हूँ।

अगर आप उस इंसान की तलाश कर रहे हैं, जो आपकी जिंदगी बदलेगा, तो आईने में देख लें।

यदि आप महान बनना चाहते हैं, तो इजाजत लेना बंद कीजिए।

सफलता अनुभव से आती है और अनुभव बुरे अनुभव से।

सफलता हमेशा अकेले में गले लगाती है, लेकिन असफलता हमेशा सबके सामने तमाचा मारती है।

गलतियाँ इस बात का सबूत हैं कि आप प्रयास कर रहे हैं।

जिस व्यक्ति ने अपनी आदतें बादल लीं, वो कल बदल जाएगा और जिसने नहीं बदली, उसके साथ कल भी वही होगा, जो आज तक होता आया है।

वो क्या सोचेगा ? ये मत सोचो। वो भी यहीं सोच रहा है।

कामयाब होना कोई बड़ों का खेल नहीं… ये बच्चों का खेल है।

Personal Life (Family, Marriage, Wife & Child)

Sandeep Maheshwari का विवाह नेहा से हुआ। आज उनका एक पुत्र भी है। उनकी सुबह की शुरुआत योगा और मॉर्निंग वॉक से होती है। संदीप खाली समय में किताबों के साथ टाईम बिताना पसंद करते है।

Friends, यदि आप भी कई बार के प्रयासों के बावजूद भी Fail हो जाते है। तो निराश न होये। बल्कि खुश होकर उस Failure Moment का स्वागत करें, क्योंकि आपके जीवन में कोई बड़ा Success आने वाला है।

याद करें Elba Edison को , उसने कितने प्रयासों में इलेक्ट्रिक बल्ब को बनाया ?

Answer : 1000 प्रयासों में……..

तो आपने अपनी मंजिल पाने के लिये कितने बार प्रयास किए ? जब हम किसी चीज को पाने के लिए बार बार प्रयास करते है और फ़ेल हो जाते है। तो हम हर प्रयास में कुछ ना कुछ नया सीखते है। जो हमें Success पाने के लिए लगातार सक्षम बनाता है। आपमें जितनी कमियाँ होंगी, उतनी ही बार प्रयास करने होंगे और उतनी ही देर होगा। हमेशा याद रखें :- Success उन्हीं को मिलता है , जो success के लिए सक्षम हो ।

You May Also Like

About the Author: Ravi Kumar

Hi, I am Ravi Kumar. I like to Design Biographies of Popular and Great People. Join me on Social Sites and Send Your Feedback.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *